खबर अभी अभी

कुछ आसान तरीके पैरों की सूजन को कम करने के

Some Easy Ways to Reduce Swelling of the Feet

(सेहत) : कई लोगों को थकावट की वजह से पैरों में सूजन हो जाती है। हालांकि ये कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन फिर भी इस वजह से काफी परेशानी होती है। ज्यादातर गर्भवति महिलाओं के पैरों में सूजन हो जाती है। इसके अलावा मोटापे और अधिक देर तक खड़े रहने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। पैरों में अधिक सूजन होने से व्यक्ति को खड़े होने और चलने में भी काफी परेशानी होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाए भी कर सकते हैं। आइए जानिए पैरों में सूजन होने के कारण और कुछ घरेलू नुस्खे

कारण –
– थकावट
– डायबिटीज
– हार्ट प्रॉब्लम
– मोटापा
– किडनी या लीवर की कोई समस्या

घरेलू उपाए-

पैरों की सिंकाई
पैरों की सूजन दूर करने के लिए सिंकाई कर सकते हैं। इसके लिए 2 टब लें और 1 में गर्म और दूसरे में ठंडा पानी भरें। पहले पैरों को 3-4 मिनट गर्म पानी में डालें और उसके बाद पैरों को 1 मिनट के लिए ठंडे पानी में डालें। इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराने से पैरों की सूजन ठीक हो जाती है।

मसाज
पैरों में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है जो सूजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए जैतून या सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और हाथों से 5 मिनट तक पैरों की मसाज करें। दिन में कई बार मालिश करने से फायदा होता है।

अदरक
सूजन को ठीक करने के लिए अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी तेल में अदरक के टुकड़े डालकर गर्म करें और इस तेल से पैरों की मसाज करने से सूजन कम होती है। इसके अलावा अदरक की चाय या इसको कच्चा खाने से भी फायदा होता है।

नींबू पानी
नींबू पानी पीने से शरीर की अंदरूनी गदंगी बाहर निकलती है जिससे पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों की सूजन भी कम हो जाती है। इसके लिए 1 कप हल्के गर्म पानी में 2 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है।

एक्सरसाइज
पैरों की सूजन को कम करने के लिए सबसे आसान तरीका है व्यायाम करना। हफ्ते में 5 दिन आधा घंटा जॉगिंग या सैर करने से पैरों में खून का दौरा सही तरीके से पहुंचता है जिससे सूजन कम होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


Powered By Indic IME