खबर अभी अभी

तैयार हो जाइए! इन राज्यों में जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

तैयार हो जाइए! इन राज्यों में जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने केरल में मॉनसून की पुष्टि के बाद बुधवार को मौमस पर दूसरा अनुमान जारी किया। मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर-पश्चिम भारत में इस बार जमकर बारिश होगी। पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जून-सितंबर की अवधि के दौरान सबसे अधिक बारिश होगी और जुलाई सबसे गर्म महीना होगा। वहीं मध्य भारत में इस समय सीमा के दौरानबारिश साधारण रहेगी।
दक्षिण भारत में मॉनसून रहेगा सुस्त
मौसमविभाग नेबताया किदक्षिण भारत के राज्यों में बारिश साधारण से भी कम रहेगी। इनमें कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल और पुदुच्चेरी शामिल हैं। वहीं नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में बारिश सबसे कम बारिश का अनुमान है। बता दें कि मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि इस वर्ष देश में सामान्य मॉनसून रहने की संभावना है लेकिन दूसरे अनुमान ने साफ कर दिया है कि इस बार मॉनसून साधारण से बेहतर रहेगा।
केरल में तय समय से तीन दिन पहले पहुंचा मॉनसून
आईएमडी के मुताबिक केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने मंगलवार को दस्तक दे दी है। मानसून अपने तय समय से तीन दिन पहले आया है। इसके साथ ही देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। इससे पहले मौसम से जुड़े विश्लेषण और पूर्वनुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काईमेट ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने सोमवार कोहीकेरलमेंदस्तक देदीथी।
स्काईमेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जतिन सिंह का कहना है, “केरल में मानसून जैसी स्थितियां हैं और हम कह सकते हैं कि वार्षिक वर्षा के मौसम का आगाज हो गया है।” इससे पहले आईएमडी ने अनुमान लगाया था कि केरल में 29 मई को मानसून प्रवेश करेगा जबकि स्काईमेट का अनुमानथा कि मानसून28मई को प्रवेश करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


Powered By Indic IME