खबर अभी अभी

30सितम्बर से खराब हो जायेंगे ATM card ऐसे चेक करें

30 सितंबर से बेकार हो जाएंगे ये ATM कार्ड, ऐसे करें चेक

आधुनिकता के इस दौर में लगभग सारे काम ऑनलाइन होने लगे हैं। यहां तक कि बैंक से पैसों की लेन देन के लिए भी व्यक्ति को बैंक जाने की ज़रूरत नहीं होती है। कोई कहीं भी रहे अपने ATM कार्ड का इस्तेमाल कर पैसों की लेन देन आसानी के साथ कर सकता है। पर इन सुविधाओं के बाद जब लोगों को ये सुनने को मिले कि 30 सितंबर तक उनका ATM कार्ड ब्लॉक हो जाएगा तो जाहिर है उनके हाथ-पांव फूल जाएंगे और ऐसा सिर्फ एक व्यक्ति के साथ नहीं बल्कि आपका भी ATM कार्ड 30 सितंबर तक ब्लॉक हो सकता है। इस खबर को आप फर्जी समझने की भूल बिल्कुल मत करिएगा है।

आपको बता दें कि इंटरनेट पर एक ऐसी ही खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि “SBI के अकाउंट होल्डर्स को बैंक से मैसेज मिल रहे हैं। मैसेज में कहा जा रहा है कि 30 सितंबर से उनके एटीएम कार्ड मैगस्ट्रिप कारणों के चलते हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिए जाएंगे”। इतना ही नहीं इस खबर की सत्याता के लिए आरबीआई के ऑर्डर का हवाला दिया जा रहा है।
वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 30 सितंबर के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने सभी मैग्नेटिक स्ट्रिप बेस्ड एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देगा। जिनके पास मैगस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड्स हैं वे एसबीआई ब्रांच में जाकर फ्री में इस कार्ड को ईवीएम चिप डेबिट कार्ड से बदलवा लें।
आपको बता दें कि इन्टरनेट पर वायरल ये खबर लगभग सही है। दरअसल, सच ये है कि अकाउंट होल्डर्स के ट्रांजेक्शन की सेफ्टी के चलते एसबीआई ने अपने मैगस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड्स को जल्द से जल्द ईवीएम चिप डेबिट कार्ड में
बदलने को कहा है।
आरबीआई ने इसकी लास्ट डेडलाइन 31 दिसंबर 2018 तय की है। बैंक चाहता है कि सेफ्टी के लिए लोग जल्द से जल्द कार्ड चेंज करा लें। हालांकि 30 सितंबर के बाद कार्ड के ब्लॉक होने की बात सही नहीं है। इसके बाद भी लोग मैगस्ट्रिप कार्ड चेंज कर सकेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


Powered By Indic IME