खबर अभी अभी

 कृपया ध्यान दें, जानिए कैसे बुक और कैंसिल किए जाते हैं तत्काल टिकट Please note, learn how to book and cancel, instant ticket

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हर रोज करोड़ों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने वाली इंडियन रेलवे में लगातार बदलाव हो रहे हैं। यात्रियों की सहूलियत के लिए हाल ही में आईआरसीटीसी की वेबसाइट को नए इंटरफेज के साथ बीटा वर्जन में पेश किया गया था। इसमें यात्रियों के लिए वेट लिस्ट पीरियड का विकल्प भी उपलब्ध करवाया गया है। आमतौर पर लोगों का रेलवे का सफर प्लान्ड होता है लेकिन कभी कभी हमें बिना किसी पूर्व जानकारी के यात्रा करनी होती है। जब हमें बहुत शॉर्ट नोटिस पर रेलवे से यात्रा करनी होती है तो हम तत्काल टिकट का सहारा लेते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध तत्काल सेवा, टिकट पाने का सबसे आसान विकल्प होती है। हालांकि इसके बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी होती है।

भारतीय रेल की ओर से वर्ष 1997 में शुरू की गई तत्काल सेवा में अब तक कई बदलाव किए जा चुके हैं। इससे प्रतिदिन लगभग 1.3 लाख तत्काल टिकट बुक किए जाते हैं जिसमें से ज्यादातर टिकट तो विडों ओपन होते ही कुछ मिनटों में बुक हो जाते हैं। आपने भी कभी न कभी तत्काल टिकट बुक करवाने की कोशिश की होगी। कई बार इसमें आपको सफलता मिलती है तो कई बार टिकट बुक नहीं करा पाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपको इससे जुड़ी जरूरी बातें पता हो। इस अपनी इस खबर में आपको उन बातों से रूबरू करा रहे हैं जो काफी जरूरी हैं।

बुकिंग विंडो: यात्रा करने के एक दिन पहले आप अपना टिकट तत्काल सेवा के तहत बुक करवा सकते हैं। वातानुकूलित श्रेणी के लिए टिकट बुकिंग का समय सुबह 10 बजे शुरू होता है जबकि नॉन एसी टिकट आप 11 बजे से बुक करा सकते हैं। टिकट आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर या फिर रिजर्वेशन विंडो पर जाकर भी बुक करवा सकते हैं। तत्काल नियम के अनुसार, केवल चार यात्रियों को प्रति तत्काल टिकट यात्रा करने की अनुमति होती है। एक व्यक्ति एक आईडी पर दो ही टिकट बुक कर सकता है। हालांकि इसमें एसी और एक्जुयुटिव क्लास को छूट है।

वेटिंग टिकट वाला कर सकता है यात्रा: अगर आप अपने काफी सारे दोस्तों के साथ सफर कर रहे हैं और आपमें से किसी एक का टिकट भी कंफर्म या आरएसी हो जाता है तो उस टिकट में अन्य वेंटिंग वाले सदस्य भी यात्रा कर सकते हैं।

कैंसिलेशन: ट्रेन के प्लेटफॉर्म से निकलने के 30 मिनट पहले अगर आपके टिकट का स्टेटस वेटिंग हो या आरएसी हो तो आप अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं। इससे पहले वेटिंग या आरएसी टिकट को 24 घंटे पहले कैंसिल करवाना पड़ता था। अगर आपका टिकट चार्ट तैयार होने तक भी कंफर्म नहीं होता है तो भी आपका टिकट ऑटोमैटिक कैंसिल हो जाएगा और आपके अकाउंट में आईआरसीटीसी की ओर से टिकट का पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

रिफंड: कंफर्म टिकट को कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है, तो इसलिए सोच-समझकर ही अपना टिकट तय तारीख को बुक करना चाहिए। वेटिंग या आरएसी के रिफंड के लिए आपको 30 मिनट पहले अपना टिकट कैंसिल कराना चाहिए।

ट्रेन कैंसिलेशन: अगर आपकी ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा समय से देरी से चल रही है या रेलवे द्वारा ट्रेन रद्द कर दी गई है तो भी आप रिफंड के लिए दावा कर सकते हैं।

चार्ज: तत्काल टिकट बुकिंग के लिए आपको ज्यादा पैसे देने होते हैं। सेकेंड क्लास सिटिंग के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये से अधिकतम 15 रुपये तक है। स्लीपर क्लास की तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए आपको न्यूनतम 100 रुपये से लेकर 200 रुपये तक अधिक चुकाने होंगे। थर्ड एसी के किराये में न्यूनतम 300 से अधिकतम 400 रुपये का अतिरिक्त चार्ज लिया जाता है। सेकेंड एसी के लिए न्यूनतम 400 से अधिकतम 500 रुपये तक का चार्ज लहता है। एक्जयुटिव क्लास के लिए भी चार्जेस समान ही हैं।

पेमेंट का ऑप्शन: रेगुलर पेमेंट विकल्प के अलावा आप ईपेलेटर या पे-ऑन-डिलीवरी से भी तत्काल बुकिंग के लिए पेंमेंट कर सकते हैं। इससे पहले आपको पहले टिकट बुक करानी होती थी और बाद में इसका भुगतान। आप अपने ईमेल या मोबाइल मैसेज पर पेमेंट लिंक प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आप अगले 14 दिनों के भीतर भुगतान कर सकते हैं। हालांकि इस सुविधा में आपको 3.50 फीसद का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है।

About Ram Kishor Kushwah

कबीर किरण संवाददाता हर खबर पहुँचाता हैं आप तक ऐसा सच जो भौतिकवाद को नस्ट कर के जीने की नई राह दिखाता , जिंदगी जीने की कला का पुनर्वालोकन सृजन करहता हुआ आपके रूबरू हुआ , KABIRKIRAN.COM विश्र्व के हर बुद्धिजीवी को समर्पित समाचार पत्र जो हर पहलु से आप से सरोकार रखता है , पढ़े ,पढ़ाएं , जीवन की नई शुरुआत की बुनियाद बनायें Contact: Website | Facebook | Twitter | Google+ | YouTube | More Posts

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


UA-75918416-1